Tata Nexon EV Max: टाटा की नेक्सन ईवी अब और हुई दमदार, सिंगल चार्ज में चलेगी 437 किमी, ये है कीमत और फीचर्स

Photo of author

By DT News Desk

Rate this post

Tata Nexon EV Max: Tata Motors ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन ईवी का लंबी दूरी वाला वर्जन Tata Nexon EV Max आखिरकार भारत में बुधवार को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने भारतीय बाजार में Tata Nexon EV Max को 17.74 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। जो टॉप मॉडल के लिए 19.24 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। Tata Nexon EV Max दो वैरिएंट्स – XZ+ and XZ+ LUX में लॉन्च की गई है।

Tata Nexon EV Max: कीमत

Nexon EV Max वैरिएंट्स चार्जर ऑप्शन कीमत (एक्स-शोरूम, रुपये)
XZ+ 3.3 kWh 17,74,000
XZ+ 7.2 kW
एसी फास्ट चार्जर
18,24,000
XZ+ Lux 3.3 kWh 18,74,000
XZ+ Lux 7.2 kW
एसी फास्ट चार्जर
19,24,000

14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये के प्राइस रेंज में आने वाली स्टैंडर्ड रेंज नेक्सन ईवी की तुलना में, नया मॉडल Tata Nexon EV Max लगभग 2.95 लाख रुपये महंगा है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Tata Nexon EV Max: कलर ऑप्शन

  • नेक्सन ईवी मैक्स के साथ ही टाटा मोटर्स ने अपनी हाई वोल्टेज स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी की शुरुआत भी की है।
  • Tata Nexon EV Max तीन एक्सटीरियर पेंट ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें इंटेन्सी-टील (नेक्सॉन ईवी मैक्स के लिए एक्सक्लूसिव), डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट जैसे रंग शामिल हैं।
  • ड्यूल टोन बॉडी कलर पूरे मॉडल लाइनअप में स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।
  • Tata Nexon EV Max IP67 रेटेड बैटरी और मोटर पैक के साथ 8 साल या 160,000 किमी की वारंटी के साथ आती है।

    Tata Nexon EV Max: मोटर पावर और स्पीड

  • Tata Nexon EV Max में फ्लोरपैन के नीचे 40.5kWh का बैटरी पैक है जो स्टैंडर्ड मॉडल से 33 प्रतिशत ज्यादा ऊंचा है।
  • लिथियम-आयन बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है।
  • यह मोटर 143bhp और 250Nm के आउटपुट का दावा करता है। इस तरह यह Nexon EV के स्टैंडर्ड रेंड मॉडल की तुलना में 14bhp ज्यादा पावरफुल है और 5Nm ज्यादा टॉर्क पैदा करता है।
  • पेडल के पुश पर टॉर्क उपलब्ध होगा।
  • खास बात यह है कि Tata Nexon EV Max इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Tata Nexon EV Max: बैटरी

  • टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प पेश कर रही है – स्टैंडर्ड 3.3kWh चार्जर और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर।
  • फास्ट चार्जर को घर या दफ्तर में लगाया जा सकता है।
  • Nexon EV Max के बैटरी पैक को किसी भी 50 kW DC फास्ट चार्जर से सिर्फ 56 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।
  • जबकि 3.3kWh चार्जर के जरिए 15-16 घंटे में और 7.2kWh AC फास्ट चार्जर के जरिए 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

Tata Nexon EV Max: ड्राइविंग रेंज

  • नेक्सन ईवी मैक्स में 350-लीटर का बूट स्पेस मिलता है।
  • टाटा नेक्सन ईवी मैक्स एक बार फुल चार्जिंग करने पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 437 किमी की रेंज देती है।
  • इसमें मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पोंडिचेरी, दिल्ली से कुरुक्षेत्र, रांची से धनबाद और गांधीनगर से
  • वडोदरा जाकर वापसी यात्रा करने का दावा किया गया है।
  • वास्तविक परिस्थितियों में कार लगभग 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी।

    Tata Nexon EV Max: दमदार फीचर्स

  • Nexon EV Max तीन ड्राइव मोड्स – सिटी, स्पोर्ट और इको के साथ आती है।
  • इस मॉडल में एक एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव मोड सिलेक्टर दिया गया है।
  • नया टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स चयन योग्य रीजेनरेशन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जो इसकी एफिशिएंसी को बढ़ाता है।
  • कार में एडवांस्ड ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिलती है जो 48 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आती है।
  • टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में वेंटिलेटेड सीट, ऑल न्यू मकराना बेज इंटीरियर, सामने वाले यात्रियों के लिए वेंटिलेशन के साथ लेदर सीट्स, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, ऑटो डिमिंग IRVM, एक एयर प्यूरिफायर, क्रूज कंट्रोल, एक पार्क मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

  • नेक्सन ईवी मैक्स 4 लेवल के साथ मल्टी-मोड रेजेन और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को अलर्ट करने के लिए ऑटो ब्रेक लैंप के साथ आती है।
  • इसके अलावा, इस इलेक्ट्रिक कार में i-VBAC (इंटेलिजेंट-वैक्यूम-लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 4-डिस्क ब्रेक के साथ ESP जैसे फीचर्स मिलते हैं।
ALSO READ  2024 MG ZS EV Lineup: New Variants and Features Unveiled
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment