Maruti Suzuki Alto K10: पांच पाइंट्स में सब कुछ जानिए मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 के बारे में

Photo of author

By DT News Desk

WhatsAppFacebookEmailTelegramXCopy LinkShare
Rate this post

Maruti Suzuki Alto K10: मारुति सुजुकी ने 18 अगस्त को तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो K10 लॉन्च की। सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई ऑल्टो दो साल से अधिक समय के बाद K10 उप-ब्रांड की वापसी हुई है। क्योंकि पिछली K10 को BS6 उत्सर्जन मानदंडों में बदलाव के बाद बंद कर दिया गया था। तीसरी जेनरेशन की ऑल्टो K10 पुरानी ऑल्टो से बड़ी है और इसमें बिल्कुल नया एक्सटीरियर और इंटीरियर डिज़ाइन, और नया 1.0-लीटर K10C पेट्रोल इंजन मिलता है। जानिए नई ऑल्टो K10 के बारे में सिर्फ पांच पाइंट्स में…

Maruti Suzuki Alto K10: ऑल्टो 800 और एस-प्रेसो के बीच

ऑल्टो K10 की बेस एसटीडी वेरिएंट की कीमत 3.99 लाख रुपये है और टॉप-स्पेक VXi+ AMT वेरिएंट की कीमत 5.84 लाख रुपये तक जाती है। इसका मतलब है कि नई K10 की कीमतें दशक पुराने ऑल्टो 800 (3.39 लाख-4.45 लाख रुपये) और हाई राइडिंग एस प्रेसो (4.25 लाख-5.99 लाख रुपये) के साथ ओवरलैप करती हैं। यह ऑल्टो K10 को ऑल्टो 800 की तुलना में लगभग 60,000 रुपये अधिक महंगा बनाता है, लेकिन एस प्रेसो से 25,000 रुपये कम है। कीमतों इस तरह से तय की गई हैं कि ऑल्टो K10 को मारुति की दूसरी कारों से भी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है, जिसमें ऑल्टो 800 अपेक्षाकृत अधिक आकर्षक मूल्य पर मिलती है। जबकि अपने स्पेशियस केबिन के लिए एस प्रेसो अधिक व्यावहारिक विकल्प है।

Maruti Suzuki Alto K10
Maruti Suzuki Alto K10

Maruti Suzuki Alto K10: सेलेरियो से मिलती-जुलती है

नई ऑल्टो लंबाई में 3,350 मिमी, चौड़ाई में 1,490 मिमी, ऊंचाई में 1,520 मिमी और 2,380 मिमी के व्हीलबेस के साथ, K10 85 मिमी लंबी, 45 मिमी ऊंची और ऑल्टो 800 की तुलना में 20 मिमी लंबा व्हीलबेस मिलता है। हालांकि, चौड़ाई वही ऑल्टो 800 वाली मिलती है।

ALSO READ  Renault Cars Limited Edition: रेनो ने उतारे Kiger, Kwid और Triber के लिमिटेड एडिशन वर्जन, मिलेगा सिर्फ एक रंग

नई ऑल्टो K10 का आकार पहले की तुलना में अधिक गोल है, और नए सेलेरियो से मिलता जुलता है। सामने से, इसमें स्वेप्टबैक हेडलैंप और एक बड़ी ग्रिल है, और सामने वाले बम्पर में किनारों पर नई एंगुलर क्रीजेज मिलती हैं। हालांकि, फॉग लैंप या डे टाइम रनिंग लाइट्स नहीं मिलती हैं।

साइड प्रोफाइल काफी हद तक एक प्रमुख शोल्डर लाइन और पुरानी ऑल्टो की तुलना में कुछ अधिक कैरेक्टर लाइन के साथ आती हैं। ऑल्टो में हबकैप के साथ 13 इंच के स्टील के पहिये मिलते हैं। पीछे से, ऑल्टो K10 काफी हद तक Celerio जैसी दिखती है।

Maruti Suzuki Alto K10: नया डैशबोर्ड डिज़ाइन, अधिक उपकरण

नए K10 में एक सीधा डैशबोर्ड डिज़ाइन मिलता है और इसमें नया 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जैसा कि Celerio और S Presso में आता है। आल्टो के10 में स्क्रीन के दोनों तरफ सिल्वर एक्सेंट दिया गया है।

सेलेरियो से स्विच गियर जैसे स्टीयरिंग व्हील, कंट्रोल स्टाक्स, इंटीरियर डोर हैंडल और साइड एसी वेंट्स लिए गए हैं। यहां तक ​​​​कि फ्रंट पावर विंडो बटन के लिए प्लेसमेंट – स्क्रीन के नीचे – सेलेरियो और एस-प्रेसो जैसा है।

K10 Apple CarPlay और Android Auto, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और चार स्पीकर साउंड सिस्टम से लैस है। सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS और फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर दिए गए हैं।

नया K10C पेट्रोल इंजन

तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो K10 में मारुति सुजुकी का नया 67hp, 1.0-लीटर, K10C पेट्रोल इंजन मिलता है, जो सेलेरियो और एस प्रेसो को भी पावर देता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है।

ALSO READ  Triumph Scrambler 1200 X Roars into Indian Market with Enhanced Features and Performance

इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ड्यूल जेट तकनीक के कारण, नई ऑल्टो K10 पहले की तुलना में और भी अधिक माइलेज देती है। मारुति सुजुकी ने मैनुअल वर्जन के लिए 24.39kpl और AMT वर्जन के लिए 24.90kpl की फ्यूल एफिशिएंसी का दावा किया है।

क्विड और एस-प्रेसो को देती है टक्कर

ऑल्टो K10 का एकमात्र प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी रेनॉल्ट क्विड है, लेकिन K10 की बजाय मारुति सुजुकी पोर्टफोलियो में से ऑल्टो 800 और एस प्रेसो पर जा सकते हैं। क्योंकि उनकी कीमत लगभग आसपास ही है।

Follow us on Google News
WhatsAppFacebookEmailTelegramXCopy LinkShare
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Exit mobile version