Kia India Sales Report: जानें किआ की कौन की एसयूवी है लोगों की सबसे फेवरेट, तीन वर्षों में बेचीं 5,00,000 कारें

Photo of author

By DT News Desk

WhatsAppFacebookEmailTelegramXCopy LinkShare
Rate this post

Kia India Sales Report: Kia देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia India (किआ इंडिया) ने एक और मुकाम हासिल किया है। किआ ने सिर्फ 3 वर्षों में 5,00,000 घरेलू बिक्री का मील का पत्थर हासिल कर लिया है। इसके साथ किआ भारत में सबसे तेजी से बढ़ती कार निर्माता कंपनी बन गई है।

निर्यात को मिलाकर, किआ इंडिया की अनंतपुर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से कुल डिस्पैच बढ़कर 6,34,224 यूनिट्स पहुंच गया है। कैरेंस के दमदार प्रदर्शन के दम पर कंपनी ने अपनी आखिरी 1 लाख कारों की बिक्री महज 4.5 महीनों में हासिल की है। भारतीय बाजार में अपने मजबूत प्रदर्शन के साथ, कंपनी अब किआ कॉर्पोरेशन की वैश्विक बिक्री में 6 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान कर रही है।

भारत में Seltos (सेल्टोस) किआ इंडिया का फ्लैगशिप मॉडल बना हुआ है। कंपनी की कुल बिक्री में इसका प्रमुख स्थान है। भारत में यह मॉडल किआ इंडिया की कुल बिक्री में 59 प्रतिशत का योगदान करता है। इसके बाद 32 प्रतिशत से ज्यादा के योगदान के साथ Sonet (सोनेट) दूसरे नंबर पर है। जबरदस्त बिक्री के साथ, Carens (कैरेंस) ने लॉन्च के सि्रफ 5 महीनों में कंपनी की घरेलू बिक्री में लगभग 6.5 प्रतिशत का योगदान दिया है।

किआ जिस सेगमेंट में अपनी कारें पेश करती है, उसमें मिड-एसयूवी सेगमेंट में सेल्टोस अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है, और अपनी कैटेगरी में वाहनों की बिक्री में 40 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान दे रही है। जहां कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सोनेट 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बेहतरीन पर्फोर्मेंस दे रही है, वहीं कैरेंस भी अपने सेगमेंट में 18 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी के साथ बेहतर प्रदर्शन कर रही है। विशेष रूप से, कैलेंडर ईयर 22 में, कैरेंस अपनी श्रेणी में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। इसके अलावा कार्निवल भी हर महीने औसतन 400 वाहनों की बिक्री के साथ बाजार में मजबूत उपस्थिति दर्ज करा रही है।

ALSO READ  Maruti Swift S-CNG: अब मारुति स्विफ्ट देगी 30 किमी से भी ज्यादा का माइलेज, जानें कितनी होगी कीमत

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, किआ इंडिया के चीफ सेल्स ऑफिसर, म्युंग-सिक सोहन ने कहा, “भारत में 3 वर्षों की छोटी सी अवधि में, हमने न सिर्फ खुद को अग्रणी और प्रेरक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है, बल्कि नई तकनीकों को अपनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं किआ इंडिया की सफलता का श्रेय उन सभी को देना चाहता हूं जो इस ईको सिस्टम का हिस्सा हैं और बन रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, मैं अपने उन ग्राहकों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने ग्लोबल सप्लाई चेन जैसी समस्याओं के चलते पैदा हुई प्रतिकूल परिस्थितियों में भी ब्रांड पर अपना विश्वास बनाए रखा है। मैं आज गर्व से कहता हूं कि हमने भारतीय उपभोक्ताओं के दिलों में जगह बना ली है और यही हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है।”

उन्होंने आगे कहा, “भारत किआ के लिए एक प्राथमिकता वाला बाजार है, और इसलिए देश में हमारे 5 में से 3 प्रोडक्ट न सिर्फ स्थानीय रूप से निर्मित होते हैं बल्कि विभिन्न वैश्विक बाजारों में भी निर्यात किए जाते हैं। हाल ही में, हमने EV6 के लॉन्च और 150kWh के सबसे तेज यात्री वाहन चार्जर को स्थापित करने के साथ भारत में ‘सस्टेनेबल मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर’ ब्रांड बनने के अपने दृष्टिकोण को साकार किया है। हमारे फोकस एप्रोच के कारण, अब हम किआ की वैश्विक बिक्री में 6 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान कर रहे हैं। भारत एक विशाल क्षमता वाला देश है, और हमारा लक्ष्य है कि हम अपने विश्व स्तरीय उत्पादों और तकनीकों को पेश कर भारत में मैन्युफैक्चरिंग के विकास में योगदान देना आगे भी जारी रखें।”

ALSO READ  Tata Tigor iCNG vs Hyundai AURA CNG: A Comparison Explained

Source

Follow us on Google News
WhatsAppFacebookEmailTelegramXCopy LinkShare
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Exit mobile version