- नई ग्लोबल R सीरीज के अनुरूप क्लास-डी बाई-फंक्शनल एलईडी हेडलाइट के साथ पूरी तरह से नया
एयरोडायनैमिक डिजाइन - नए परफॉर्मेंस फीचर – ट्रैक्शन कंट्रोल, इनवर्टेड फ्रंट फोर्क, क्विक शिफ्टर (R15M और रेसिंग ब्लू के लिए)
- YZF-R1 की तरह ब्लूटूथ इनेबल्ड यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट एप के साथ नया डिजाइन किया
गया फुल एलसीडी क्लस्टर - YZF-R15M को विशेष कलर स्कीम के तहत बनाया गया है, जिसमें YZF-R1M की झलक दिखती है
अपने युवा ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए इंडिया यामाहा मोटर (IYM) हर बार कुछ खास पेश करती है। यामाहा ने अपने ब्रांड कैंपेन द कॉल ऑफ द ब्लू के तहत अपनी प्रमुख 155 सीसी सुपरस्पोर्ट मोटरसाइकिल Yamaha YZF-R15 Version 4 का चौथा संस्करण लॉन्च किया है। Yamaha YZF-R15M की 2021 रेंज में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो फर्स्ट इन सेगमेंट हैं। वहीं इसी शुरुआती कीमत 167,800 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है और यह सितंबर के अंत तक भारत में सभी कंपनी डीलरशिप पर उपलब्ध होगी।
वहीं यामाहा ने इस मॉडल रेंज के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है। R15 V4 तीन रंगों – रेसिंग ब्लू, डार्क नाइट और मैटलिक रेड में उपलब्ध होगी। R15M मैटेलिक ग्रे रंग में उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त R15M मॉन्स्टर एनर्जी यामाहा मोटो जीपी एडिशन भी फेयरिंग, फ्यूल टैंक, फ्रंट मड गार्ड और रियर साइड पैनल पर मोटो जीपी ब्रांडिंग के साथ लॉन्च किया गया है।
अन्य सुपरस्पोर्ट मॉडल्स की फॉरवर्ड-स्लैंटेड डिजाइन लाइनों के विपरीत 2021 YZF-R15 रेंज में मुख्य रूप से YZF-R1 की तरह हॉरिजॉन्टल डिजाइन लाइनें दी गई हैं, जो यामाहा की आर सीरीज के डीएनए को विरासत में मिली हैं। नतीजतन, स्टैबिलिटी इन मोशन की विजुअल सेंस के साथ यह मॉडल स्पोर्टी दिखता है। नई YZF-R15 में सिंगल बाई-फंक्शनल क्लास-डी एलईडी हेडलाइट दी गई है, एम-शेप्ड इनटेक डक्ट की मौजूदगी को भी निखारता है।
नई YZF-R15 में 37 मिमी इनर ट्यूब के साथ एक अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क लगाया गया है, जिसमें निचला सिरा (अनस्प्रंग) हल्का है और ऊपरी सिरे (स्प्रंग) में थिक आउटर ट्यूब हैं, जिन्हें हायर रिजिडिटी के लिए चेसिस से बोल्ट किया गया है। इस नए स्ट्रक्चर से ज्यादा सहूलियत और कॉर्नरिंग परफॉर्मेंस के साथ ब्रेकिंग के दौरान ज्यादा स्टेबिलिटी सुनिश्चित होती है। नए फ्रंट सस्पेंशन के लिए ऊपरी ट्रिपल क्लैंप (हैंडलबार क्राउन) को नए सिरे से डिजाइन किया गया है, जिसमें M1 की तरह स्ट्रेंग्थ और रिजिडिटी के बैलेंस के लिए रिब शेप दी गई है
नया YZF-R15 पहली स्माल-डिसप्लेसमेंट यामाहा मोटरसाइकिल भी है, जिसमें ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम की सुविधा दी हई है, जो अत्यधिक फिसलन से बचने के लिए इंजन पावर आउटपुट को तुरंत कंट्रोल करने के लिए इग्निशन टाइमिंग और फ्यूल इंजेक्शन वॉल्यूम को नियंत्रित करता है। यह स्मूद, क्लचलेस, अपशिफ्ट के लिए क्विक-शिफ्टर (YZF-R15 V4 रेसिंग ब्लू और YZF-R15M की स्टैंडर्ड खूबी) की सुविधा देने वाली पहली यामाहा सिंगल-सिलेंडर मोटरसाइकिल है। यह खूबी तब एक्टिवेट होती है, जब गति 20 किमी/घंटा पर या उससे अधिक होती है, इंजन आरपीएम 2,000 आरपीएम पर या उससे अधिक होता है और गति बढ़ रही होती है।
2021 YZF-R15 रेंज में 155 सीसी, 4-स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड, एसओएचसी, 4-वाल्व इंजन मिलेगा, जो 10,000rpm पर 18.4 पीएस की अधिकतम पावर, 7,500rpm पर 14.2 एनएम का टार्क आउटपुट देता है। इसमें वेरिएबल वाल्व एक्चुएशन (वीवीए) के साथ फ्यूल-इंजेक्टेड मोटर को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
YZF-R15 V4 – मुख्य विशेषताएं
- अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क
- ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम
- क्विक शिफ्टर (YZF-R15 V4-रेसिंग ब्लू कलर और YZF-R15M)
- ब्लूटूथ कनेक्टिविटी यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट
- गियर शिफ्ट इंडिकेटर और ट्रैक एंड स्ट्रीट मोड के साथ YZF-R1 की तरह इसमें नया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा।
इस लॉन्चिंग पर यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन श्री मोतोफुमी शितारा ने कहा, “द कॉल ऑफ द ब्लू’ ब्रांड कैंपेन के तहत यामाहा ने अद्वितीय प्रोडक्ट एवं सर्विसेज को लॉन्च किया है। आज मुझे भारत में YZF-R15 V4 के वर्ल्ड प्रीमियर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह हमारी वैश्विक योजनाओं में भारतीय बाजार के महत्व को दर्शाता है। YZF-R15 V4 में YZF-M1 और YZF-R1 जैसा ही रेसिंग डीएनए है। R15 V4 भारतीय ग्राहकों को वह सभी नवीनतम तकनीक प्रदान करेगा जिन्हें यामाहा ने कई रेसिंग गतिविधियों के संचालन से प्राप्त किया है। मेरा मानना है कि बिल्कुल नए YZF-R15 V4 और YZF-R15M रेसिंग के रोमांच को एक नए स्तर पर ले जाएंगे और भारत में हमारे R15 प्रशंसकों को बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे। यामाहा भविष्य में भी भारतीय बाजार में इस तरह के अनूठे प्रोडक्ट एवं सर्विसेज मुहैया कराना जारी रखेगी।”
2021 YZF-R15 V4 और YZF-R15M दोनों ही कई ऐसी खूबियों से लैस हैं, जो इस सेग्मेंट में पहली बार मिलती हैं। जैसे…
- डिस्प्ले मोड और दिखाई गई जानकारी को टॉगल करने के लिए दाएं हैंडलबार पर नया डिजाइन किया गया
ट्रिप/इन्फो बटन। - नया फेयरिंग डिजाइन इस मॉडल पर एरोडायनामिक ड्रैग (CdA) के गुणांक (कोइफिशिएंट) को 0.307 से
घटाकर 0.293 कर देता है। - चेसिस के बैलेंस को ट्यून करने के लिए रीइनफोर्स्ड सबफ्रेम दिया गया है।
- ईजी वेट शिफ्टिंग, अच्छी पकड़ और ईजी ग्राउंड रीच के लिए नए सिरे से डिजाइन की गई सीट।
YZF-R15M में खास :
- एक स्पेशल कलर स्कीम YZF-R1M की यादों को ताजा कर देती है।
- कार्बन जैसा सीट कवर मैटेरियल (राइडर और पिलियन) और पीछे की सीट पर ए्ंब्रॉयडर्ड लोगो।
- एनोडाइज्ड ब्लू फोर्क कैप्स
- गोल्डन कलर ब्रेक कैलिपर
2021 YZF-R15 रेंज की अन्य सामान्य खूबियों में A&S क्लच, बाईपास टाइप थर्मोस्टेट कूलिंग सिस्टम, 3-स्टेज एक्सपेंशन चैंबर के साथ मफलर, डेल्टाबॉक्स फ्रेम, लिंक्ड-टाइप मोनोक्रॉस रियर सस्पेंशन और डुअल-चैनल एबीएस शामिल हैं। YZF-R15 V4 तीन आकर्षक रंगों रेसिंग ब्लू, डार्क नाइट और मेटलिक रेड में आती है। साथ ही, YZF-R1M की यादों को ताजा करने वाला मेटलिक ग्रे रंग YZF-R15M में दिया गया है।